Click here to access the best NCERT Solutions Class 3 Hindi Veena Chapter 5 आम का पेड़ textbook exercise questions and answers.
आम का पेड़ NCERT Class 3rd Hindi Veena Chapter 5 Question Answer
आम का पेड़ Class 3 Question Answer
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न-अभ्यास (पृष्ठ 36-45)
बातचीत के लिए
प्रश्न 1.
आपको कौन सा फल बहुत अच्छा लगता है? वह फल आपको क्यों पसंद है?
उत्तर-
मुझे आम सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। यह मुझे इसलिए पसंद है क्योंकि इसका रंग बहुत ही सुंदर होता है और स्वाद तो सबसे अच्छा होता है।
प्रश्न 2.
आपके घर या विद्यालय में कौन-से पेड़-पौधे लगे हैं? उनकी देखभाल कौन करता है?
उत्तर-
हमारे घर में केले और पपीते का पेड़ लगा हुआ है और उसकी देखभाल मेरे दादा जी करते हैं। हमारे विद्यालय में अमरूद का पेड़ है और माली काका उसकी देखभाल करते हैं।
प्रश्न 3.
चित्र में कुछ आम धरती पर गिरे पड़े हैं। आम पेड़ से नीचे क्यों गिर गए होंगे?
उत्तर-
आम तेज हवा के चलने के कारण या अधिक पक जाने के कारण गिर गए होंगे।
प्रश्न 4.
चित्र में दिखाए गए बच्चे और व्यक्ति आमों का क्या करेंगे?
उत्तर-
आम खा सकते हैं, आम का अचार या मुरब्बा बना सकते हैं। आम की चटनी या आम-रस भी बना सकते हैं।
सोचिए और लिखिए
प्रश्न 1.
सौरभ के चाचाजी ने सौरभ को किस मौसम में आम भेजे?
उत्तर-
सौरभ के चाचाजी ने सौरभ को गरमियों के मौसम में आम भेजे थे।
प्रश्न 2.
आम खाकर सौरभ के मन में क्या विचार आया?
उत्तर-
सौरभ के मन में आम खाकर यह विचार आया कि वह भी ऐसे ही मीठे आम अपने बगीचे में लगाएगा।
प्रश्न 3.
सौरभ ने पानी डालना क्यों बंद कर दिया? क्या उसे ऐसा करना चाहिए था?
उत्तर-
सौरभ ने पानी डालना इसलिए बंद कर दिया क्योंकि आम का पौधा बाहर नहीं निकल रहा था। सौरभ को ऐसा नहीं करना चाहिए था।
प्रश्न 4.
सौरभ और उसकी बहन क्यों प्रसन्न थे?
उत्तर-
सौरभ और उसकी बहन प्रसन्न थे क्योंकि पौधा निकल आया था।
प्रश्न 5.
पिताजी ने आम के पौधे के बारे में सौरभ और उसकी बहन को कौन-सी बात बताई?
उत्तर-
पिताजी ने उन्हें बताया कि इस छोटे पौधे को बड़ा होने में बहुत समय लगेगा। चार पाँच वर्ष का समय लगेगा फिर उसके बाद इस पर आम लगेंगे।
आपका अनुमान, किसने क्या कहा?
प्रश्न 1.
नीचे कहानी से जुड़े कुछ चित्र दिए गए हैं। चित्र में दिख रहे पात्र आपस में क्या बात कर रहे होंगे, अनुमान लगाकर लिखिए-
उत्तर-
आइए पौधा लगाएँ
प्रश्न 1.
यहाँ बहुत-सी वस्तुओं के चित्र बने हैं। उन वस्तुओं पर घेरा बनाइए जो पौधा लगाने के काम आती हैं-
उत्तर-
गुठली की बुआई का क्रम
प्रश्न 2.
सौरभ आम की गुठली बो रहा है। क्रम से बताइए कि उसने पहले क्या किया होगा-
(क) धरती पर पानी डाला। ________________
(ख) खुरपी से धरती में गड्ढा खोदा। ________________
(ग) गुठली बोने के लिए अपनी माँ से सही स्थान का सुझाव माँगा। ________________
(घ) माता-पिता से गुठली बोने की इच्छा बताई। ________________
(ङ) बाल्टी में पानी लेकर आया। ________________
(च) माताजी से गुठली बोने की जानकारी ली। ________________
(छ) गड्ढे में गुठली डालकर उस पर मिट्टी डाली। ________________
(ज) गड्ढे में खाद डाली। ________________
उत्तर-
(क) गड्ढे में खाद डाली।
(ख) माता-पिता से गुठली बोने की इच्छा बताई।
(ग) गुठली बोने के लिए अपनी माँ से सही स्थान का सुझाव माँगा।
(घ) धरती पर पानी डाला।
(ङ) गड्ढे में गुठली डालकर उस पर मिट्टी डाली।
(च) खुरपी से धरती में गड्ढा खोदा।
(छ) बाल्टी में पानी लेकर आया।
(ज) माताजी से गुठली बोने की जानकारी ली।
सौरभ और प्रिया के बगीचे की सैर
प्रश्न 3.
आइए, सौरभ और प्रिया के बगीचे की सैर करते हैं। पता लगाते हैं कि वहाँ क्या-क्या है? चित्र देखकर पेड़ों को पहचानिए और उनके नाम लिखिए-
उत्तर-
प्रश्न 4.
सौरभ और प्रिया ने फल, साग और अनाज के नामों की सूची बनाई है। आइए, सही टोकरी में सही वस्तु रखते हैं-
उत्तर-
प्रश्न 5.
मेरे विद्यालय में पेड़-पौधे-
(क) आपके विद्यालय में कौन-कौन से पेड़-पौधे लगे हैं? पता लगाइए और उनकी सूची बनाइए।
(ख) विद्यालय के पेड़-पौधों की देखभाल के लिए आप और आपके सहपाठी क्या योगदान देते हैं, लिखिए।
उत्तर-
(ख) मैं और मेरे सहपाठी विद्यालय के पेड़-पौधों को समय-समय पर पानी देते हैं, खाद देते हैं और ध्यान रखते हैं कि कोई भी उन्हें नुकसान न पहुँचाए।
भाषा की बात
प्रश्न 1.
कहानी के अनुसार विशेषता लिखिए-
उत्तर-
मीठे – आम
नन्हा – पौधा
छोटी – बहन
बड़ी-बड़ी – शाखाएँ
मोटा – तना
लाल-लाल – कोंपलें
प्रश्न 2.
कौन-सा पौधा लगाएँगे?
आप अपने बगीचे या गमले में कौन-सा पौधा लगाना चाहेंगे?
मैं अपने बगीचे या गमले में _____________ का पौधा लगाना चाहूँगी/चाहूँगा, क्योंकि _____________
उत्तर-
गुलाब, क्योंकि मुझे इसकी सुगंध बहुत अच्छी लगती है और मेरी दादी का मनपसंद फूल भी गुलाब है।
प्रश्न 3.
सौरभ ने आम की गुठली बोई। नीचे दी गई तालिका को पूरा कीजिए-
उत्तर-
गुठली वाले फल | बिना गुठली वाले फल |
आम | केला |
आडू | सेब |
खजूर | अँगूर |
खुबानी | संतरा |
जामुन | पपीता |
बेर | अनार |
प्रश्न 4.
काम और नाम वाले शब्द
कहानी में से काम और नाम वाले शब्द छाँटकर लिखिए-
उत्तर-
काम वाले शब्द | नाम वाले शब्द |
खोदना | चाचाजी |
भेजना | सौरभ |
लगाऊँगा | प्रिया |
डालना | पिताजी |
बोलना | आम |
पानी |
प्रश्न 5.
चाचाजी के प्रति सौरभ का आभार
सौरभ के चाचाजी ने उसके लिए मीठे-मीठे आम भेजे हैं। सौरभ उन्हें धन्यवाद कहना चाहता है। सौरभ को उन्हें क्या संदेश लिखना चाहिए-
आदरणीय चाचाजी _____________________________________
__________________________________
__________________________________
उत्तर-
आदरणीय चाचाजी, सादर प्रणाम। मुझे आपके भेजे मीठे आम मिले। हम सबने मिलकर खाए। आम सच में बहुत मीठे और स्वादिष्ट थे। एक आम की गुठली मैंने अपने बगीचे में भी लगा दी है। कुछ सालों में मेरे बगीचे में भी मीठे आम लगेंगे। जब आप आएँगे, तो हम सब मिलकर आम का मजा लेंगे। आपका आम भेजने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।
खेल-खेल में
नीचे दिए गए भूलभुलैया के खेल में एक फल को दूसरे फल से मिलाते हुए भूलभुलैया से बाहर निकलने में प्रिया की सहायता कीजिए-
उत्तर-
कला की कलाकारियाँ
प्रश्न 1.
नीचे दिया गया पेड़ का चित्र हाथ की छाप और उँगलियों की सहायता से बनाया गया है। आप भी अपने हाथ की छाप और उँगलियों की सहायता से ऐसा एक पेड़ बनाने का प्रयास कीजिए।
उत्तर-
विद्यार्थी स्वयं करें।
खोजें-जानें
प्रश्न 1.
आम के प्रकार
आपने आम के विभिन्न प्रकार के नाम सुने होंगे, जैसे- दशहरी, सिंदूरी, चौसा आदि। घर के बड़ों से पूछकर कुछ और नाम पता करके लिखिए-
उत्तर-
हाफूस, तोतापरी, दशहरी, कलमी, माल्दा, केसर, हिमसागर।
बूझो तो जानें
प्रश्न 1.
लाल-लाल डिबिया के अंदर,
छोटे-छोटे पीले खाने।
इन खानों के भीतर हैं,
सफेद लाल मोती के दाने।
उत्तर-
अनार।
प्रश्न 2.
ऊपर से तो है हरा,
अंदर से है लाल।
उतना मीठा रस भरा,
जितनी मोटी खाल।
उत्तर-
तरबूज़।
Class 3 Hindi Chapter 5 आम का पेड़ पाठ का सार (Summary of the Chapter)
गरमियों के दिनों में सौरभ के चाचा जी ने अपने बगीचे के एक टोकरी आम भेजे। सौरभ को आम बहुत मीठे लगे। उसने सोचा कि वह भी अपने बगीचे में आम लगाएगा। उसने मिट्टी खोदकर उसमें गुठली डालकर थोड़ा पानी छिड़क दिया। वह हर रोज़ सुबह वहाँ पानी डालता। कुछ दिन बीत गए। आम का पौधा फिर भी नहीं निकला।
सौरभ ने पानी डालना बंद कर दिया। एक दिन हलकी-हलकी वर्षा हो रही थी तब घूमते हुए सौरभ ने उसी जगह पर लाल-लाल कोंपलों वाला नन्हा सा पौधा लगा देखा। वह अत्यधिक प्रसन्न हो उठा। उसने अपनी छोटी बहन प्रिया को भी पौधा दिखाया। वह भी खुशी से उछल पड़ी। सौरभ कहता है कि यह पौधा उसने लगाया है। इसमें खूब मीठे आम लगेंगे। फिर वह भाग- भागकर अपने पिताजी के पास गए और उन्हें खुशी-खुशी अपने पौधे के बारे में बताया। यह भी कहा कि हम अगले वर्ष अपने ही पौधे के आम खाएँगे।
पिताजी ने हँसकर उन्हें समझाया कि इसे बड़ा होने में समय लगेगा। चार पाँच साल में यह एक बड़ा पेड़ बन जाएगा। इसका तना मोटा होगा और बड़ी-बड़ी शाखाएँ होंगी। तब इसमें आम लगेंगे। इस पर प्रिया उदास हो गई किन्तु सौरभ ने कहा कि कोई बात नहीं। हम इसकी देखभाल करेंगे और एक दिन हम इसके फल अवश्य खाएँगे।
शब्दार्थ : गुठली – फल के अंदर का एक भाग जिससे पौधा उत्पन्न होता है। प्रतिदिन – हर रोज़। प्रसन्न – खुश। उदास – दुखी। देखभाल – ध्यान रखना, निगरानी करना।
- इस पाठ के माध्यम से बच्चे अपने आसपास के परिवेश तथा पर्यावरण को जान पाएँगे।
- विद्यार्थी प्रकृति के साथ संबंध स्थापित करने में सक्षम होंगे।
- उन्हें पौधों की बुआई, देखभाल तथा फल प्राप्ति की प्रक्रिया का पता चलेगा।
- यह पाठ उनके मन में प्रकृति के प्रति सकारात्मक सोच एवं पेड़-पौधों के प्रति लगाव पैदा करेगा।
- इसके अतिरिक्त इस पाठ के माध्यम से बच्चे विशेषण क्या होता है, जान पाएँगे।
- काम वाले शब्द तथा नाम वाले शब्द यानि इस पाठ के अभ्यास के द्वारा बच्चे संज्ञा और क्रिया को भी समझ सकेंगे।