Students can find that completing Sarangi Class 2 Hindi Worksheets Chapter 5 थाथू और मैं improves their confidence in the subject.
NCERT Class 2 Hindi Sarangi Worksheet Chapter 5 थाथू और मैं
बातचीत के लिए
1. दिए गए वाक्यों को पाठ के आधार पर 1,2,3………. क्रम दीजिए-
(क) कभी-कभी थाथू मुझे सिनेमा दिखाने बाहर ले जाते हैं।
(ख) चाँद हमारे साथ-साथ चलता है और हवाएँ सीटी बजाती हैं।
(ग) थाथू के दाँत नहीं हैं।
(घ) मैं अपने दादाजी के साथ रहती हूँ।
(ङ) मुझे अपने थाथू से बेहद् प्यार है।
2. दिए गए वाक्यों में सही के आगे (✓) और गलत के आगे (✗) का चिन्ह लगाइए-
(क) उन्हें मैं ‘दादू’ कहती हूँ।
(ख) रास्ते की सब गायें-भैंसे दूर हट जाती हैं।
(ग) ऊँची-ऊँची लहरें मेरे चारों तरफ उठती-गिरती हैं।
(घ) मछलियाँ थाथू और मुझे ढूँढ़ती हुई आती हैं।
(ङ) उनके पैरों में सिर रखकर मैं सो जाती हूँ।
लिखना-सीखो
1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) बकरियाँ और गायें देखकर दादाजी हॉर्न क्यों बजाते थे?
(ख) जब लेखिका चाँद पर चलने की बात कहती तो थाथू हँस क्यों देते?
(ग) बरसात में थाथू लेखिका को बाहर चलने के लिए क्यों कहते हैं?
(घ) लेखिका ने थाथू की किताब को जादुई किताब क्यों कहा?
2. दिए गए चित्रों को देखकर वाहनों के नाम लिखिए-
3. यह किस मौसम का चित्र है? बताइए और चार-पाँच लाइनें लिखने का प्रयास कीजिए-
शब्दों का खेल
1. दिए गए वाक्यों के रिक्त स्थान सही शब्द से भरिए-
(क) थाथू मुझे ……………… दिखाने बाहर ले जाते हैं। (दौड़)
(ख) थाथू के ……………… नहीं हैं। (सिनेमा)
(ग) हम ……………… तट पर जाते हैं। (दाँत)
(घ) ……………… हमारे साथ-साथ चलता है। (कलाबाज़ियाँ)
(ङ) हम ……………… लगाते हैं और ……………… खाते हैं। (चाँद)
2. दिए गए शब्दों का उनके सही अर्थ से मिलान कीजिए-
इशारा — बहुत अधिक
बरसात — ओर
तट — संकेत
बेहद् — सदा
प्यार — वर्षा
हमेशा — किनारा
तरफ — प्रेम
3. दिए गए प्रश्नों के उत्तर सही विकल्प के आधार पर दीजिए-
(क) ‘थाथू और मैं’ कहानी में ‘मैं’ कौन है?
(i) लेखिका जिसने कहानी लिखी है। ( )
(ii) आप जो कहानी सुन रहे हो। ( )
(iii) कोई भी लड़की। ( )
(ख) गाड़ी की ‘पॉम-पॉम’ सुनकर गायें और बकरियाँ क्यों भाग जाती थीं?
(i) खुश होकर
(ii) डरकर
(iii) अपनी जान बचाने के लिए
(ग) थाथू की गुलाबी-सी गुफा क्या थी?
(i) उनकी आँखें
(ii) दाँतों के बिना उनका खुला मुँह
(iii) उनकी नाक
(घ) ‘हवाओं का सीटी बजाना’ क्या बतलाता है?
(i) हवा के बहने की आवाज़
(ii) हवा की गर्जन
(iii) हवा का पेड़ों से टकराना
(ङ) अँधेरा होने पर बच्ची अपने दादा का हाथ क्यों पकड़ लेती है?
(i) अपनी सुरक्षा के लिए
(ii) कहीं थाथू उसे छोड़कर न चले जाए
(iii) उसे कुछ दिखाई न देने के कारण
ढ, ढ़, ड, ड़ वर्ण का प्रयोग करके एक-एक शब्द बनाइए-
द – _____________
ढ़ – _____________
ड – _____________
ड़ – _____________
5. निम्न शब्दों के विलोम शब्द लिखिए-
अच्छा – _____________
सुंदर – _____________
अंदर – _____________
जीतना – _____________
धीरे – _____________
सुख – _____________
बौद्धिक ज्ञान
1. गाडी के हॉर्न से पॉम-पॉम की ध्वनि आती है। आप निम्न ध्वनियों का अहसास कीजिए-
2. पशु-पक्षियों की आवाज को हम ‘बोली’ कहते हैं। दी गई बोलियों को उनके सही पहचान वाले चित्र से मिलाइए-
3. नीचे दिए गए शब्द उलट-पलट हो गए हैं। शब्दों को सही क्रम में लगाते हुए दोबारा लिखिए-
(क) मैं साथ दादाजी अपने के रहती हूँ।
(ख) साथ-साथ चाँद हमारे चलता है।
(ग) थाथू मैं बुलाती हूँ उन्हें।
(घ) उँगलियाँ मछलियाँ मेरी हैं कुतरती।
(ङ) जादूगर क्या बनूँगी मैं भी?