Get the simplified Ganita Prakash Class 6 Solutions and Class 6 Maths Chapter 7 Solutions in Hindi Medium भिन्न textbook exercise question answer with complete explanation.
Ganita Prakash Class 6 Maths Chapter 7 Solutions in Hindi Medium
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 152-153)
रिक्त स्थानों में भिन्न संख्याओं को भरिए-
प्रश्न 1.
तीन अमरूदों का भार 1 किग्रा है। यदि वे लगभग समान आकार के हों, तो प्रत्येक अमरूद का लगभग भार ___________ किग्रा होगा।
हल:
तीन अमरूदों का भार 1 किग्रा है। यदि वे लगभग समान आकार के हों, तो प्रत्येक अमरूद का लगभग भार \(\frac{1}{3}\) किग्रा होगा।
प्रश्न 2.
एक थोक व्यापारी ने 1 किग्रा चावल को समान भार के चार पैकेटों में पैक किया। प्रत्येक पैकेट का भार ___________ किग्रा है।
हल:
एक थोक व्यापारी ने 1 किग्रा चावल को समान भार के चार पैकेटों में पैक किया। प्रत्येक पैकेट का भार \(\frac{1}{4}\) किग्रा है।
प्रश्न 3.
चार मित्रों ने 3 गिलास गन्ने का रस का आर्डर दिया और इसे आपस में बराबर-बराबर बाँटा प्रत्येक ने ___________ गिलास गन्ने का रस पिया।
हल:
चार मित्रों ने 3 गिलास गन्ने का रस का आर्डर दिया और इसे आपस में बराबर-बराबर बाँटा प्रत्येक ने \(\frac{3}{4}\) गिलास गन्ने का रस पिया।
प्रश्न 4.
एक बड़ी मछली का भार \(\frac{1}{2}\) किग्रा है। एक छोटी मछली का भार \(\frac{1}{4}\) किग्रा है। दोनों का सम्मिलित भार है ____________ किग्रा।
हल:
\(\frac{1}{2}\) किग्रा + \(\frac{1}{4}\) किग्रा = \(\frac{3}{4}\) किग्रा
प्रश्न 5.
दिए गए भिन्न शब्दों को छोटे से बड़े के क्रम में व्यवस्थित कीजिए और खाली बॉक्स में भरिए-
एक और आधा, तीन चौथाई, एक चौथाई, आधा, चौथाई, वो और आधा
हल:
एक-चौथाई, आधा, तीन चौथाई, एक और चौथाई, एक और आधा, दो और आधा।
पृष्ठ 154
एक संपूर्ण चिक्की को विभिन्न तरीकों से 6 बराबर भागों में बाँटने पर हमें अलग-अलग आकारों के \(\frac{1}{6}\) चिक्की के टुकड़े मिलते हैं। क्या वे समान आकार के हैं?
हल:
हाँ।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 155)
नीचे दिए गए चित्र एक संपूर्ण चिक्की की विभिन्न भिन्नात्मक इकाइयाँ दर्शाते हैं। प्रत्येक टुकड़ा पूरी चिक्की का कितना भाग है?
हल:
(a) \(\frac{1}{12}\)
(b) \(\frac{1}{3}\)
(c) \(\frac{1}{4}\)
(d) \(\frac{1}{6}\)
(e) \(\frac{1}{8}\)
(f) \(\frac{1}{6}\)
(g) \(\frac{1}{24}\)
(h) \(\frac{1}{12}\)
पृष्ठ 156-157
पूर्व में मोड़ी गई पट्टी को यदि पुनः दो समान भागों में मोड़ें तो आपको क्या प्राप्त होगा? अब आपको चार समान भाग मिलेंगे।
हल:
प्रत्येक भाग \(\frac{1}{4}\) है।
इसे पुनः दोहराएँ। रिक्त बॉक्स को भरिए।
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 158)
प्रश्न 1.
\(\frac{1}{2}\) की इस तालिका को 2 और चरणों तक जारी रखें।
हल:
प्रश्न 2.
क्या आप \(\frac{1}{4}\) के लिए समान तालिका बना सकते हैं?
हल:
हाँ। \(\frac{1}{4}=\frac{1}{4}\) का 1 गुना, \(\frac{1}{4}+\frac{1}{4}=\frac{1}{4}\) का 2 गुना, \(\frac{1}{4}+\frac{1}{4}+\frac{1}{4}=\frac{1}{4}\) का 3 गुना, इत्यादि।
प्रश्न 3.
कागज की पट्टी की सहायता से \(\frac{1}{3}\) बनाएँ। क्या आप \(\frac{1}{6}\) बनाने में इसका उपयोग कर सकते हैं।
नोट- निर्देशानुसार कीजिए। हाँ, इसे पुनः दो समान भागों में मोड़कर।
प्रश्न 4.
एक चित्र बनाएँ और उपरोक्त के अनुसार योग कथन लिखिए-
(a) \(\frac{1}{4}\) रोटी का 5 गुना
(b) \(\frac{1}{4}\) रोटी का 9 गुना
हल:
प्रश्न 5.
प्रत्येक भिन्नात्मक इकाई का सही चित्र के साथ जोड़ा बनाइए।
हल:
पृष्ठ 159
नीली रेखा की लंबाई कितनी है? बॉक्स में वह भिन्न लिखें जो नीली रेखा की लंबाई बताता है।
प्रश्न 1.
यहाँ भिन्नात्मक इकाई, 1 इकाई की लंबाई को तीन बराबर भागों में विभाजित कर रही है। नीली रेखा की लंबाई बताने वाले भिन्न को संबंधित बॉक्स में अथवा अपनी कॉपी में लिखिए।
हल:
प्रश्न 2.
यहाँ एक इकाई को 5 बराबर भागों में बाँटा गया है। नीली रेखाओं की लंबाई बताने वाली भिन्न को संबंधित बॉक्स में अथवा अपनी नोटबुक (कॉपी) में लिखिए।
हल:
प्रश्न 3.
अब एक इकाई को 8 बराबर भागों में बाँटा गया है। उचित भिन्नों को अपनी नोटबुक (कॉपी) में लिखिए।
हल:
\(\frac{1}{8}, \frac{2}{8}, \frac{3}{8}, \frac{4}{8}, \frac{5}{8} \frac{6}{8}, \frac{7}{8}\)
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 160)
प्रश्न 1.
संख्या रेखा पर \(\frac{1}{10}\), \(\frac{3}{10}\) और \(\frac{4}{5}\) लंबाइयों की रेखाओं को दर्शाइए।
हल:
प्रश्न 2.
अपनी पसंद की पाँच और भिन्नों को लिखिए और उन्हें संख्या रेखा पर दर्शाइए।
हल:
प्रश्न 3.
0 और 1 के मध्य कितनी भिन्न होती हैं? सोचिए, अपने सहपाठियों से चर्चा कीजिए और अपना उत्तर लिखिए।
नोट- निर्देशानुसार कीजिए। 0 और 1 के मध्य अपरिमित रूप से अनेक भिन्नें होती हैं।
उदाहरण: \(\frac{1}{2}, \frac{1}{3}, \frac{1}{4}, \frac{2}{3}, \frac{3}{4}, \frac{4}{5}, \frac{6}{7}, \frac{7}{8}, \frac{1}{8}, \frac{3}{8}, \frac{8}{9}\), इत्यादि।
प्रश्न 4.
नीचे दर्शाई गई नीली रेखा और काली रेखा की लंबाइयाँ क्या हैं? 0 और 1 के मध्य की दूरी 1 इकाई लंबी है और यह दो बराबर भागों में विभाजित की गई है। अतः प्रत्येक भाग की लंबाई \(\frac{1}{2}\) है। इसलिए नीली रेखा \(\frac{1}{2}\) इकाई लंबी है। काली रेखा की लंबाई बताने वाली भिन्न को बॉक्स में लिखिए।
हल:
प्रश्न 5.
काली रेखाओं की लंबाई बताने वाली भिन्नों को संबंधित बॉक्स में लिखिए।
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 162)
प्रश्न 1.
\(\frac{7}{2}\) में कितनी पूर्ण इकाइयाँ हैं?
हल:
3
प्रश्न 2.
\(\frac{4}{3}\) और \(\frac{7}{3}\) में कितनी पूर्ण इकाइयाँ हैं?
हल:
क्रमश: 1 और 2
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 162)
प्रश्न 1.
भिन्नों में से प्रत्येक में पूर्ण इकाइयों की संख्या ज्ञात कीजिए-
(a) \(\frac{8}{3}\)
(b) \(\frac{11}{5}\)
(c) \(\frac{9}{4}\)
हल:
(a) 2
(b) 2
(c) 2
प्रश्न 2.
क्या 1 से बड़ी सभी भिन्नों को इस प्रकार से मिश्रित संख्या के रूप में लिख सकते हैं?
हल:
हाँ।
प्रश्न 3.
निम्नलिखित भिन्नों को मिश्रित भिन्न के रूप में लिखिए (उदाहरणार्थ, \(\frac{9}{2}=4 \frac{1}{2}\))
(a) \(\frac{9}{2}\)
(b) \(\frac{9}{5}\)
(c) \(\frac{21}{19}\)
(d) \(\frac{47}{9}\)
(e) \(\frac{12}{11}\)
(f) \(\frac{19}{6}\)
हल:
(a) 4\(\frac{1}{2}\)
(b) 1\(\frac{4}{5}\)
(c) 1\(\frac{2}{19}\)
(d) 5\(\frac{2}{9}\)
(e) 1\(\frac{1}{11}\)
(f) 3\(\frac{1}{6}\)
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 163)
निम्नलिखित मिश्रित संख्याओं को भिन्न के रूप में लिखिए:
(a) 3\(\frac{1}{4}\)
(b) 7\(\frac{2}{3}\)
(c) 9\(\frac{4}{9}\)
(d) 3\(\frac{1}{6}\)
(e) 2\(\frac{3}{11}\)
(f) 3\(\frac{9}{10}\)
हल:
पृष्ठ 164
भिन्न पट्टी की दीवार को देखकर, निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
प्रश्न 1.
क्या \(\frac{1}{2}\) और \(\frac{3}{6}\) की लंबाइयाँ बराबर हैं?
हल:
हाँ।
प्रश्न 2.
क्या \(\frac{2}{3}\) और \(\frac{4}{6}\) तुल्य भिन्न हैं? क्यों?
हल:
हाँ। इनकी भिन्न पट्टी पर लंबाइयाँ बराबर हैं।
प्रश्न 3.
\(\frac{1}{6}\) लंबाई के कितने टुकड़ों से \(\frac{1}{2}\) लंबाई प्राप्त होगी?
हल:
तीन।
प्रश्न 4.
\(\frac{1}{6}\) लंबाई के कितने टुकड़ों से \(\frac{1}{3}\) लंबाई प्राप्त होगी?
हल:
दो।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 165)
प्रश्न 1.
क्या \(\frac{3}{6}, \frac{4}{8}, \frac{5}{10}\) तुल्य भिन्न हैं? क्यों?
हल:
हाँ। सभी \(\frac{1}{2}\) के बराबर हैं।
प्रश्न 2.
\(\frac{2}{6}\) के लिए वो तुल्य भिन्न लिखिए।
हल:
\(\frac{4}{12}\) और \(\frac{6}{18}\)
प्रश्न 3.
(जितनी संभव हों उतनी लिखिए।)
हल:
\(\frac{20}{30}, \frac{24}{36}, \frac{28}{42}, \frac{32}{48}, \frac{36}{54}, \frac{40}{60},\) इत्यादि।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 166)
प्रश्न 1.
तीन रोटियों को चार बच्चों में बराबर बाँटा गया है। चित्र में विभाजन दिखाएँ और प्रत्येक बच्चे को कितना भाग मिला है, भिन्न में लिखिए। संगत विभाजन क्रिया, योग क्रिया और गुणन क्रिया भी लिखिए।
प्रत्येक बच्चे को रोटी का मिला भाग- _____________
विभाजन क्रिया- _____________
योग क्रिया- _____________
गुणन क्रिया- _____________
अपने चित्र और उत्तरों की तुलना अपने सहपाठियों से कीजिए।
हल:
प्रत्येक बच्चे को रोटी का \(\frac{3}{4}\) भाग मिला।
विभाजन क्रिया- 3 ÷ 4 = \(\frac{3}{4}\)
योग क्रिया- 3 = \(\frac{3}{4}+\frac{3}{4}+\frac{3}{4}+\frac{3}{4}\)
गुणन क्रिया- 3 = 4 × \(\frac{3}{4}\)
नोट- निर्देशानुसार कीजिए।
प्रश्न 2.
एक चित्र बनाकर दर्शाइए कि जब 2 रोटियाँ 4 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटी जाती हैं, तो प्रत्येक बच्चे को कितना भाग मिलता है। इसके संगत भाग क्रिया, योग क्रिया और गुणन क्रिया भी लिखिए।
हल:
प्रश्न 3.
अनिल एक समूह में था, जहाँ 2 केकों को 5 बच्चों में बराबर बाँटा गया। अनिल को कितना केक मिला होगा?
हल:
अनिल को \(\frac{2}{5}\) केक मिला।
पृष्ठ 168
\(\frac{1}{2}\) के तुल्य कुछ और भिन्नों को ज्ञात कीजिए। इन्हें यहाँ बॉक्स में लिखिए।
་
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 168-169)
लुप्त संख्याएँ ज्ञात कीजिए-
(a) 4 मित्रों के बीच बराबर-बराबर बाँटा गया 5 गिलास जूस, 8 दोस्तों के बीच बराबर-बराबर बाँटे गए ____________ गिलास जूस के समान है।
हल:
(b) 4 किग्रा आलू को बराबर-बराबर 3 थैलों में भरा गया। ऐसे ही 12 किग्रा आलू को समान रूप से भरने के लिए ____________ थैलों की आवश्यकता होगी?
हल:
(c) 5 बच्चों के बीच बराबर बाँटी गई 7 रोटियाँ और ____________ बच्चों के बीच बराबर बाँटी गई ____________ रोटियाँ समान होंगी।
हल:
पृष्ठ 172
दिए गए भिन्न युग्मों के लिए तुल्य भिन्नों को ज्ञात कीजिए, जिसमें भिन्नात्मक इकाइयाँ समान हों।
(a) \(\frac{7}{2}\) और \(\frac{3}{5}\)
(b) \(\frac{8}{3}\) और \(\frac{5}{6}\)
(c) \(\frac{3}{4}\) और \(\frac{3}{5}\)
(d) \(\frac{6}{7}\) और \(\frac{8}{5}\)
(e) \(\frac{9}{4}\) और \(\frac{5}{2}\)
(f) \(\frac{1}{10}\) और \(\frac{2}{9}\)
(g) \(\frac{8}{3}\) और \(\frac{11}{4}\)
(h) \(\frac{13}{6}\) और \(\frac{1}{9}\)
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 173)
निम्नलिखित भिन्नों को न्यूनतम (निम्नतम पदों में व्यक्त कीजिए।
(a) \(\frac{17}{51}\)
(b) \(\frac{64}{144}\)
(c) \(\frac{126}{147}\)
(d) \(\frac{525}{112}\)
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 174)
प्रश्न 1.
निम्नलिखित भिन्नों की तुलना कीजिए और अपने उत्तर का कारण बताइए।
(a) \(\frac{8}{3}, \frac{5}{2}\)
(b) \(\frac{4}{9}, \frac{3}{7}\)
(c) \(\frac{7}{10}, \frac{9}{14}\)
(d) \(\frac{12}{5}, \frac{8}{5}\)
(e) \(\frac{9}{4}, \frac{5}{2}\)
हल:
प्रश्न 2.
निम्नलिखित भिन्नों को आरोही क्रम में लिखिए।
(a) \(\frac{7}{10}, \frac{11}{15}, \frac{2}{5}\)
(b) \(\frac{19}{24}, \frac{5}{6}, \frac{7}{12}\)
हल:
प्रश्न 3.
निम्नलिखित भिन्नों को अवरोही क्रम में लिखिए।
(a) \(\frac{25}{16}, \frac{7}{8}, \frac{13}{4}, \frac{17}{32}\)
(b) \(\frac{3}{4}, \frac{12}{5}, \frac{7}{12}, \frac{5}{4}\)
हल:
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 179)
प्रश्न 1.
ब्रह्मगुप्त विधि का प्रयोग कर निम्नलिखित भिन्नों का योग ज्ञात कीजिए।
(a) \(\frac{2}{7}+\frac{5}{7}+\frac{6}{7}\)
(b) \(\frac{3}{4}+\frac{1}{3}\)
(c) \(\frac{2}{3}+\frac{5}{6}\)
(d) \(\frac{2}{3}+\frac{2}{7}\)
(e) \(\frac{3}{4}+\frac{1}{3}+\frac{1}{5}\)
(f) \(\frac{2}{3}+\frac{4}{5}\)
(g) \(\frac{4}{5}+\frac{2}{3}\)
(h) \(\frac{3}{5}+\frac{5}{8}\)
(i) \(\frac{9}{2}+\frac{5}{4}\)
(j) \(\frac{8}{3}+\frac{2}{7}\)
(k) \(\frac{3}{4}+\frac{1}{3}+\frac{1}{5}\)
(l) \(\frac{2}{3}+\frac{4}{5}+\frac{3}{7}\)
(m) \(\frac{9}{2}+\frac{5}{4}+\frac{7}{6}\)
हल:
प्रश्न 2.
रहीम ने हरा पेंट बनाने के लिए \(\frac{2}{3}\) लीटर पीले पेंट को \(\frac{3}{4}\) लीटर नीले पेंट के साथ मिलाया। उसने कुल कितने लीटर हरा पेंट बनाया?
हल:
हरे पेंट का आयतन = \(\left(\frac{2}{3}+\frac{3}{4}\right)\) लीटर
= \(\frac{17}{12}\) लीटर
= 1\(\frac{5}{12}\) लीटर
प्रश्न 3.
एक मीटर परिधि (परिमाप) के मेजपोश का संपूर्ण बॉर्डर (किनारा) बनाने के लिए गीता ने \(\frac{2}{5}\) मीटर लेस खरीदी और शमीम ने \(\frac{3}{4}\) मीटर लेस खरीदी। उन दोनों के द्वारा खरीदी गई लेस की कुल लंबाई ज्ञात कीजिए। क्या खरीदी गई लेस संपूर्ण बॉर्डर (किनारे) को ढकने के लिए पर्याप्त है?
हल:
खरीदे गए लेस की कुल लंबाई = \(\left(\frac{2}{5}+\frac{3}{4}\right)\) मीटर
= \(\frac{23}{20}\) मीटर
= 1\(\frac{3}{20}\) मीटर है।
हाँ, संपूर्ण बॉर्डर को ढकने के लिए यह लेस पर्याप्त होगी, क्योंकि 1\(\frac{3}{20}\) मीटर > 1 मीटर है।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 181)
प्रश्न 1.
\(\frac{5}{8}-\frac{3}{8}\)
हल:
\(\frac{5}{8}-\frac{3}{8}=\frac{2}{8}=\frac{1}{4}\) है।
प्रश्न 2.
\(\frac{7}{9}-\frac{5}{9}\)
हल:
\(\frac{7}{9}-\frac{5}{9}=\frac{2}{9}\) है।
प्रश्न 3.
\(\frac{10}{27}-\frac{1}{27}\)
हल:
\(\frac{10}{27}-\frac{1}{27}=\frac{9}{27}=\frac{1}{3}\) है।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ 182)
प्रश्न 1.
ब्रह्मगुप्त विधि का प्रयोग कर निम्नलिखित को घटाइए।
(a) \(\frac{8}{15}-\frac{3}{15}\)
(b) \(\frac{2}{5}-\frac{4}{15}\)
(c) \(\frac{5}{6}-\frac{4}{9}\)
(d) \(\frac{2}{3}-\frac{3}{2}\)
हल:
प्रश्न 2.
संकेतानुसार घटाइए:
(a) \(\frac{13}{4}\) से \(\frac{10}{3}\)
(b) \(\frac{18}{5}\) से \(\frac{23}{3}\)
(c) \(\frac{29}{7}\) से \(\frac{45}{7}\)
हल:
प्रश्न 3.
निम्नलिखित प्रश्नों को हल कीजिए:
(a) जया का विद्यालय उसके घर से \(\frac{7}{10}\) किमी दूर है। वह प्रतिदिन विद्यालय पहुँचने के लिए \(\frac{1}{2}\) किमी ऑटो से जाती है और शेष दूरी पैदल चलकर तय करती है। वह स्कूल पहुँचने के लिए प्रतिदिन कितना पैदल चलती है?
हल:
(b) जीविका पार्क का एक पूरा चक्कर लगाने में \(\frac{10}{3}\) मिनट लेती है और उसकी मित्र नमिता उसी कार्य को करने में \(\frac{13}{4}\) मिनट का समय लेती है। दोनों में से कौन कम समय में पूरा चक्कर लगाती है और कितना कम समय लेती है?
हल:
पृष्ठ 184-185
प्रश्न 1.
क्या आप तीन विभिन्न भिन्नात्मक इकाइयाँ ढूँढ़ सकते हैं, जिनका योगफल 1 हो? इस समस्या का केवल एक हल है (1 भिन्नात्मक संख्याओं के क्रम बदलने तक)! क्या आप इसे ढूँढ़ सकते हैं? आगे बढ़ने से पहले इसे ढूँढ़ने का प्रयत्न करें।
हल:
\(\frac{1}{2}+\frac{1}{3}+\frac{1}{6}=1\) है।
प्रश्न 2.
क्या आप चार विभिन्न भिन्नात्मक इकाइयाँ ढूँढ़ सकते हैं, जिनका योगफल 1 हो? परिणामतः इस समस्या के छः हल हैं। क्या आप उनमें से कम-से-कम एक ढूंढ़ सकते हैं?
क्या आप सभी हल ढूँढ़ सकते हैं? आप दो एवं तीन भिन्नात्मक इकाइयों की स्थिति के समान तर्क का प्रयोग कर प्रयास कर सकते हैं या अपनी स्वयं की विधि भी ढूँढ़ सकते हैं। जैसे ही आप एक हल ढूँढ़ लेते हैं, इसके दृश्यात्मक चित्रण के लिए तब एक वृत्त को हिस्सों में बाँटने का प्रयत्न करें, जैसा कि ऊपर चित्र में किया गया है।
हल:
एक हल नीचे दर्शाया गया है: