These Our Wondrous World Class 3 Solutions and Class 3 EVS Chapter 10 Question Answer in Hindi वस्तुओं की दुनिया are aligned with classroom teachings.
Our Wondrous World Class 3 EVS Chapter 10 Question Answer in Hindi Medium
Class 3 EVS Chapter 10 वस्तुओं की दुनिया Question Answer in Hindi
पृष्ठ 123
आइए, अपने परिवेश का अवलोकन करें!
प्रश्न 1.
क्या आप खुशी के बनाए चित्र में वस्तुओं के नाम लिख सकते हैं?
उत्तर :
प्रश्न 2.
क्या इस चित्र में आपको काँच की खिड़की दिख रही है? क्यों और क्यों नहीं?
उत्तर :
नहीं, मैं खिड़की का शीशा नहीं देख सकता क्योंकि वह पारदर्शी है।
गतिविधि 1 (पृष्ठ 124)
अपनी कक्षा को जानिए
प्रश्न 1.
अपनी कॉपी में कक्षा का चित्र बनाइए। आपने जिन वस्तुओं के चित्र बनाए हैं, उनके नाम कॉपी में लिखिए।
उत्तर :
डेस्क, पुस्तके, घडी, पेंसिलें, ग्लोब, खिड़की
प्रश्न 2.
खुशी जानना चाहती थी कि ये सभी वस्तुएँ कहाँ से आती हैं?
उत्तर :
ये सभी वस्तुएँ हमारे आस-पास मौजूद सामग्रियों से आती हैं।
प्रश्न 3.
इन्हें किसने बनाया है?
उत्तर :
ये अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा बनाई गई हैं।
प्रश्न 4.
ये किन चीजों से बनी होती हैं?
उत्तर :
वे प्लास्टिक, धातु, लकड़ी, रेशों और ईटों जैसी सामग्रियों से बने होते हैं।
प्रश्न 5.
हमें लकड़ी कहाँ से मिलती है?
उत्तर :
लकड़ी हमें पेड़ों से मिलती है।
पता लगाइए (पृष्ठ 125)
गतिविधि 2
धातुओं को पहचानिए
कक्षा में और कौन-कौन सी वस्तुएँ हैं, जैसे-चटाई, बिजली के बल्ब, बिजली के स्विच आदि। ये सब किससे बनी हैं?
उत्तर :
- चटाई कपड़ों से बनाई जाती है।
- बल्ब काँच और धातुओं से बना होता है।
- इलेक्ट्रिक स्विच प्लास्टिक और धातुओं से बने होते हैं।
पृष्ठ 125
प्रश्न 1.
क्या आपके घर की खिड़कियों में भी शीशे लगे हैं?
उत्तर :
हाँ।
प्रश्न 2.
क्या आप शीशे से बाहर देख सकते हैं?
उत्तर :
हौं।
प्रश्न 3.
आपको क्या दिखता है?
उत्तर :
मैं इसके माध्यम से दूसरी ओर मौजूद पेड़ों, चट्टानों, पक्षियों और हर चीज को देख सकता हूँ।
गतिविधि 3 (पृष्ठ 126)
वस्तुओं के आर-पार देखना
अपने आस-पास से विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बनी कुछ वस्तुओं, जैसे-बोतलें, कागज, कपड़े, बर्तन आदि को एकत्र कीजिए। अब इन्हें सामने रखकर किसी जलते हुए बल्ब या मोमबत्ती की लौ को देखिए। आप कुछ वस्तुओं के आर-पार पूरी तरह देख सकते हैं, कुछ वस्तुओं के आर-पार आंशिक रूप से ( घुँधला ) देख सकते हैं और कुछ वस्तुओं के आर-पार बिल्कुल भी नहीं वेख सकते। इसी आधार पर इन वस्तुओं को नीचे दी गई तालिका में भरिए।
उत्तर :
गतिविधि 4 (पृष्ठ 127)
आइए भरें, इस दुनिया में रंग!
दो या तीन पारदर्शी थैलियाँ, बोतलें और विभिन्न रंगों के पतले कपड़े लीजिए। इनके सामने एक सफेद कागज को रखकर देखिए।
प्रश्न 1.
क्या कागज का रंग बदला हुआ दिखाई दे रहा है?
उत्तर :
हाँ।
प्रश्न 2.
जब आपने नीले रंग के पतले-से प्लास्टिक या काँच को आगे रखकर सफेद कागज को देखा तो क्या कुछ अलग-सा लगा? पीले रंग के पतले प्लास्टिक से देखने पर आपको क्या बदलाव नजर आया?
उत्तर :
हाँ, यह पीले रंग का दिखता है।
प्रश्न 3.
क्या विभिन्न वस्तुओं के रंगों में बदलाव दिखाई दे रहा है? पीले रंग के पतले प्लास्टिक के आर-पार नीले रंग की वस्तु को देखने पर वह कैसी दिख रही थी?
उत्तर :
यह हरे रंग का दिखता है। जब हम इसे पतले नीले प्लास्टिक या काँच के माध्यम से देखते हैं तो यह नीला दिखता है।
प्रश्न 4.
क्या आपने पहले कभी रंगीन पारदर्शी वस्तुओं से आर-पार किसी भी वस्तु को देखने का प्रयास किया है? उन अनुभवों को याद करने की कोशिश कीजिए।
उत्तर :
हाँ।
- लाल सेलोफेन आवरण के माध्यम से, हम जो कुछ भी देखते हैं वह लाल दिखता है। घास लाल-हरी प्रतीत होती है।
- नीले सेलोफेन आवरण के माध्यम से, पेड़ नीले-हरे दिखते हैं।
- हरे सेलोफेन आवरण के माध्यम से, मेरे कमरे की हर चीज, जैसे दीवारे, मेरे खिलौने और मेरी किताबें, हरी दिखती हैं।
लिखिए (पृष्ठ 128)
नीचे दी गई तालिका में खुशी ने वस्तुओं को उनके पदार्थों (कौन-सी वस्तु किस पदार्थ से बनी है) के आधार पर समूह में बाँटा है। तालिका के पहले स्तंभ में वस्तुओं के नाम हैं और दूसरे स्तंभ में जिस पदार्थ से वे निर्मित हैं, उनके नाम हैं।
तालिका का तीसरा स्तंभ खाली है जिसे आपको भरना है। यहाँ आपको उन देखी गई वस्तुओं के नाम लिखने हैं जो उस पदार्थ से निर्मित हैं। आपके आस-पास कुछ ऐसी वस्तुएँ भी होंगी जो इस सूची में दिए गए पदार्थों से अलग पदार्थ से बनी होंगी। उदाहरण के लिए, मिट्टी और रबड़ से बनी वस्तुर्थ खुशी की सूची में नहीं हैं। इस प्रकार की वस्तुओं के नाम लिखने के लिए तालिका में अतिरिक्त पंक्ति जोड़िए।
प्रश्न 1.
तालिका को पूरा करें :
उत्तर :
प्रश्न 2.
ये पदार्थ आखिर आते कहाँ से हैं? क्या आप उनके स्रोत का पता लगा सकते हैं?
उत्तर :
- धातुएँ-धातुएँ पृथ्वी से खोदी गई चट्टानों और खनिजों से आती हैं।
- कपड़ा-सूती रेशों, ऊनी या मानव निर्मित रेशों से बनता है।
पता लगाइए (पृष्ठ 129)
अपने दादा-दादी/नाना-नानी से पूछिए-
प्रश्न 1.
जब वे छोटे थे, क्या तब भी ये वस्तुएँ इन्हीं पदार्थों से बनी थीं?
उत्तर :
नहीं।
प्रश्न 2.
क्या अब कुछ ऐसे नए पदार्थ आ गए हैं जो उन्होंने पहले कभी नहीं वेखे थे?
उत्तर :
हाँ।
प्रश्न 3.
क्या ऐसे भी कुछ पदार्थ हैं जो उन्होंने अपने बचपन में तो देखे थे, पर अब वे प्रचलन में नहीं हैं? ऐसा क्यों?
उत्तर :
हाँ, वे अपने दाँतों को ब्रश करने के लिए नीम के पौधे की शाखाओं का उपयोग करते थे लेकिन अब वे टूथ ब्रश का उपयोग करते हैं।
पता लगाइए (पृष्ठ 129)
प्रश्न 1.
आपका चम्मच किससे बना है?
उत्तर :
धातु (स्टील)।
प्रश्न 2.
क्या यह धातु, लकड़ी या किसी अन्य पदार्थ से बना है? अनुमान लगाइए।
उत्तर :
हाँ, यह लकड़ी या प्लास्टिक से बना हो सकता है।
प्रश्न 3.
नीचे दिए कौन-से शब्द या वाक्यांश चम्मच के लिए उपयोग होते हैं।
चिकना, खुरदरा, चमकहीन, चमकदार, छूने पर ठंडा
उत्तर :
चिकना, चमकदार और कभी-कभी छूने पर ठंडा लगता है।
गतिविधि 5 (पृष्ठ 130)
क्या कपड़े या रबड़ से भी मेज बनाई जा सकती है? क्यों या क्यों नहीं?
उत्तर :
नहीं, क्योंकि मेज बनाने के लिए मजबूत, सखत्त और कठोर सामग्री की आवश्यकता होती है। कपड़ा और रबर सखत और कठोर नहीं होते हैं।
लिखिए (पृष्ठ 130-131)
पाँच वस्तुओं के नाम लिखिए और उनकी ऐसे पदार्थ के साथ जोड़ियाँ बनाइए जो उनके लिए उपयुक्त नहीं हैं। ये पदार्थ उन वस्तुओं के लिए उपयुक्त क्यों नहीं हैं, कारण बताइए। एक उदाहरण दिया गया है।
उत्तर :
पृष्ठ 131
पानी की दीवार को और क्या हो सकता है?
उत्तर :
पानी चारों ओर बहेगा और सीधा खड़ा नहीं रह सकेगा।
गतिविधि 6 (पृष्ठ 132)
कुछ वस्तुओं के बारे में श्रम हो सकता है, जैसे-रेत, स्पंज और मिट्टी। इस तरह की और वस्तुओं का पता लगाइए और कम-से-कम प्रत्येक प्रकार की तीन वस्तुओं के नाम लिखिए।
उत्तर :
टूथपेस्ट, फेस क्रीम, ब्रेड और जलेबी।
पृष्ठ 133
प्रत्येक समूह में पाँच वस्तुओं सूची बनाइए।
उत्तर :
- प्राकृतिक : झील, नदी, पहाड़, समुद्र, इंद्रधनुष, सूर्योदय और सूर्यास्त।
- कृत्रिम : टेबल, किताब, टीवी, कार, घर, बगीचा और सड़कें।
पता लगाइए (पृष्ठ 133)
प्रश्न 1.
क्या आपने अपने आस-पास ऐसे पेड़-पौधे देखे हैं जिन पर वर्ष के किसी विशेष समय पर फूल और फल लगते हैं?
उत्तर :
हाँ।
प्रश्न 2.
यदि आपने कभी पका आम खाया है या बाजार में आम देखे हैं या आम का पेड़ देखा है तो अनुमान लगाइए कि खुशी ने वर्ष के किस माह में यह चित्र बनाया होगा? क्या यह जनवरी का समय होगा या जून का?
उत्तर :
खुशी ने मई या जून के महीने में आमों का चित्र बनाया। क्योंकि आम मई या जून के आसपास उपलब्ध होते हैं।
आइए, मंथन करें! (पृष्ठ 134)
(क) लिखिए
हमारे आस-पास के परिवेश में उपलब्ध वस्तुएँ विभिन्न प्रकार के पदार्थों से बनी होती हैं। ऐसे तीन पदार्थों के नाम लिखिए जिन्हें हम अपने आस-पास देखते हैं।
उत्तर :
धातु, प्लास्टिक, लकड़ी और रेशा।
(ख) चर्चा कीजिए
माना कि आपको एक चमकीली चम्मच मिली है। आपको नहीं मालूम कि यह किसी धातु से बनी है या फिर किसी और पदार्थ से बनाकर उस पर चमकदार रंग से पेंट किया गया है। आप कैसे पता लगाएँगे कि वास्तव में यह किससे बनी है?
उत्तर :
किसी धातु या पत्थर से बनी किसी अन्य वस्तु पर चम्मच को धीरे-से थपथपाएँ। अगर इससे टिंग-टिंग की आवाज आती है तो यह धातु से बनी है। लेकिन अगर इससे ठक-ठक की आवाज आती है तो यह किसी अन्य पदार्थ से बनी हो सकती है।
(ग) चित्र बनाइए
किन्हीं तीन प्राकृतिक और तीन कृत्रिम चीजों के चित्र बनाइए।
उत्तर :
(घ) मिलान कीजिए
मिलान कीजिए
उत्तर :
- पारदर्शी – चश्मे में लगा काँच
- पारभासी – कागज से बना लैंप शेड
- अपारदर्शी – थाल